मैनचेस्टर: वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल अब से कुछ ही देर में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। इंडियन समय के अनुसार यह मैच दोपहर 3 बजे से मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेला जाएगा। अगर वनडे क्रिकेट के ओवरऑल आंकड़ों पर नजर डाले तो टीम इंडिया का पलड़ा भारी है। दोनों टीमों के बीच कुल 106 मैच खेले गए हैं। इनमें से 55 में भारत और 45 में न्यूजीलैंड ने जीत दर्ज की है। 5 मुकाबलों में परिणाम नहीं निकला। वर्ल्ड कप में 2003 के बाद पहली बार दोनों टीमें आमने-सामने होंगी। लीग मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था।

वैसे आपको बता दें कि मौसम विभाग ने मंगलवार को मैनचेस्टर में बारिश की भविष्यवाणी की है और इससे स्थानीय प्रशंसकों और दोनों टीमों के खेमे में चिंता का माहौल है।आप सोच रहे होंगे कि अगर बारिश होगी तो क्या होगा। चलिए हम आपको बताते हैं कि विकल्प क्या है।
1. अगर मंगलवार को बारिश के चलते सेमीफाइल मुकाबला धुल जाता है, तो फिर यह ठीक अगले दिन यानी बुधवार को खेला जाएगा। ग्रुप मैचों से उलट नॉकआउट मैच मतलब सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले के लिए रिजर्व -डे (आरक्षित दिन) का प्रावधान है।

2. अगर रिजर्व-डे वाले दिन भी बारिश के कारण मैच रद्द हो जता है, तो भारतीय टीम टूर्नामेंट के नियमों के हिसाब से फाइनल में पहुंच जाएगी। ऐसा इस नियम के कारण है, इस सूरत में ग्रुप स्टेज में जिस टीम के भी अंक सबसे ज्यादा होंगे, वह फाइनल में खेलने का हकदार बनेगी। अगर मौसम मेहरबान रहा तो भारत की जीत के आसार ज्यादा हैं।