नई दिल्ली,उमाशंकर: भगोड़ा कारोबारी Vijay Mallya का जल्द ही किसी भी वक्त अब भारत पहुंच सकता है।आपको बता दें कि भारत में कई दिग्गज बैंकों के 9,000 करोड़ रुपये के कर्ज को न अदा करने वाले और देश छोड़कर भागे माल्या के प्रत्यर्पण की सभी कानूनी प्रक्रियाएं लगभग पूरी हो चुकी है। जांच एजेंसियों के सूत्रों ने संकेत दिए कि माल्या का विमान बुधवार रात को मुंबई हवाई अड्डे पर उतर सकता है। अगर वह रात में मुंबई पहुंचा तो उसे कुछ देर सीबीआई ऑफिस में रखा जाएगा। बाद में उसे कोर्ट के सामने पेश किया जाएगा।

दरअसल, यूके कोर्ट ने 14 मई को माल्या के भारत प्रत्यर्पण पर आखिरी मुहर लगाई थी। नियम के अनुसार, भारत सरकार को माल्या को उस तारीख से 28 दिन के अंदर यूके से ले आना है। ऐसे में 20 दिन गुजर चुके हैं। उधर, प्रत्यर्पण की सारी कानूनी प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है। ऐसे में माल्या को कभी भी भारत लाया जा सकता है।

माल्या के मुंबई पहुंचते ही मेडिकल टीम उसकी सेहत की जांच करेगी। खबर है कि सीबीआई और ईडी के कुछ अधिकारी विमान पर माल्या के साथ होंगे। ध्यान रहे कि यूके की अदालत ने अगस्त 2018 में माल्या की याचिका पर सुनवाई करते हुए भारतीय जांच एजेंसियों से उस जेल का विस्तृत ब्योरा मांगा था जहां प्रत्यर्पण के बाद माल्या को रखा जाएगा। तब एजेंसियों ने मुंबई स्थित ऑर्थर रोड जेल की एक सेल का वीडियो यूके कोर्ट को सौंपा था जहां माल्या को भारत लाए जाने पर रखने जाने की योजना है।