Ranchi:झारखंड की रघुवर सरकार ने प्रदेश के किसानों के लिए आज एक बेहतरीन योजना का शुभारंभ किया है। कृषि आशीर्वाद योजना का शुभारंभ रांची में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने किया। इस योजना में 13.60 लाख किसानों के खाते में 442 करोड़ रुपये भेजे गये।

स्थानीय हरमू मैदान में आयोजित समारोह में इसके साथ ही पीएम किसान योजना की तर्ज पर राज्यं में चलाई जा रही इस योजना के अंतर्गत झारखंड के 13.60 लाख किसानों के खाते में 442 करोड़ की भारी भरकम राशि भेज दी गई।

उपराष्ट्रपति ने यहां किसान सारथी रथ को झंडी दिखाकर रवाना किया। उनके साथ राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू और मुख्यमंत्री रघुवर दास भी मौजूद थे। मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत किसानों को प्रति एकड़ पांच हजार रुपये की राशि दी जा रही है। यह अधिकतम पांच एकड़ तक के लिए होगी। स्पष्ट है कि एक एकड़ या उससे कम कृषि भूमि रखने वाले किसानों को पांच हजार और पांच एकड़ तक भूमि रखने वाले किसानों के खाते में अधिकतम 25 हजार रुपये की राशि दो किश्तों में भेजी जाएगी।

कृषि सचिव ने बताया कि यह राज्य की पहली ऐसी योजना है जिसका सौ फीसद भुगतान डीबीटी के माध्यम से होगा। विधानसभा चुनाव से ठीक पहले रधुवर दास सरकार की इस योजना को गेंम चेंजर माना जा रहा है। जानकार बताते हैं कि अगर सही तरीके से इस योजना को किसानों तक सरकार पहुंचाने में कामयाब रहती है तो रघुवर सरकार की वापसी तय है।