प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे पर रूस पहुंच चुके हैं। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का व्लादिवोस्तोक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जोरदार स्वागत किया गया। यहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इसके बाद मोदी व्लादिवोस्तोक के सुदूर पूर्वी संघीय विश्वविद्यालय (FEFU) पहुंचे, जहां भारतीय प्रवासियों ने शानदार स्वागत किया।

यहां व्लादिवोस्तोक में प्रधानमंत्री मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की। दोनों नेता बेहद गर्मजोशी से मिले और शिप बिल्डिंग कॉम्प्लेक्स का दौरा करने के लिए एक साथ निकले। दोनों नेता एक साथ बोट में बैठकर रवाना हुए। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मसलों पर बातचीत करेंगे।

यह बैठक रूस के व्लादिवोस्तोक में हो रही है। मोदी भारत-रूस के 20वें सालाना शिखर सम्मेलन में भी हिस्सा लेंगे। प्रधानमंत्री का ये दौरा इसलिए भी खास है क्योंकि रूस के पूर्वी हिस्से में जाने वाले पीएम मोदी पहले भारतीय PM हैं।

ना सिर्फ सामरिक बल्कि व्यापारिक दृष्टि से भी पीएम मोदी का ये दौरा अहम होने वाला है, एक तरफ दुनियाभर में छिड़ी ट्रेड वॉर तो वहीं पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय संबंध। इस वक्त पूरी दूनिया की निगाहें विश्व के दो दिग्गज नेताओं पर टिकी हुई है।