कानपुर: पूरे विश्व की समस्या बना हुआ कोरोना वायरस से आज कोई भी अनजान नही है,जो आज चीन से लेकर पूरे विश्व में फैल चुका है। इस वायरस का संकमण हवा के द्वारा (एयरोसोल),वस्तु के द्वारा (फोमिट्स) एक स्थान से दूसरे स्थान तक एवं एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलने की क्षमता रखता है। जरूरत है हमे की घर मे रहकर ही सरकार के नियमो का पालन करते हुए इस वायरस से बचाव पाया जा सकता है।

इसका सबसे ज्यादा खतरा 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चो में एवं 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों में होता है। हमे उनका अत्यधिक खयाल रखना चाहिए।
मैं डॉ ओजस कुमार सिंह (मुख एवं दन्त रोग विशेषज्ञ) आपसे कुछ बाते साझा करना चाहता हूं
* कोल्ड ड्रिन्क्स ,आइस क्रीम ,कॉफी, और किसी भी तरह का पॉस्चुरीकृत जो 48 hr से पुराना ना हो जैसे मिल्कशेक,रफ़ आइस क्रीम , दूध से बनी हुई मिठाई के सेवन से बचे।


*पॉल्ट्री, सी फ़ूड,एनिमल प्रॉडक्ट जैसे मटन ,चिकन का सख्ती से खाने से बचे।
एवं हमे कुछ सावधानियां का भी पालन करना चाहिये।
* गरम पानी पियें।
*नॉन वेज खाना बिल्कुल बंद कर दे।
*खाने में विटामिन सी,जिंक, बी काम्प्लेक्स की डाइट ले , जो बैक्टीरिया को नष्ट करता है एवं पेरियोडोनटल बीमारियों से बचाव करता है।


*हमेशा खाने में ऐसी चीज़ें ले जिससे इम्युनिटी पावर बढे
*केवल उसी परिस्थितियों में इलाज के लिए जाए जब तक इमरजेंसी कंडीशन न हो और टेली कम्युनिकेशन से डॉक्टरों से सलाह ले।
*कोशिश करे कि भीड़ भाड़ वाली जगहों में जाने से बचे और जरूरत पड़ने पर मास्क लगाकर जाए।
*सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करे,और बाहर जाने में सैनिटाइजर का प्रयोग करे।


*बुखार , खासी ,जुखाम ,रेस्पिरेटरी इशू, सास लेने में तकलीफ इसका बहुत सामान्य लक्षण है,कोशिश करे कि ऐसे व्यक्तियों से दूरी बनाकर रखे।
*दांतो की सुरक्षा के लिए नियमित दो बार ब्रश करकर दाँतो में खाने की वजह से होने वाली सड़न एवं कैविटी से बचाव किया जा सकता है, एवं पाइरिया से छुटकारा पाया जा सकता है।
*मसूड़ो में सूजन या खून आने पर गुनगुने पानी मे नमक डालकर कुल्ला करें,एवं अत्यधिक समस्या होने में तुरंत डॉक्टर से टेलिफ़ोनिक संपर्क करे।