New Delhi, Umashankar: PM नरेंद्र मोदी ने सोमवार को परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने छात्रों के सवालों को जवाब दिया। दिल्ली से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक के बच्चों ने पीएम से सवाल पूछा। इस दौरान अंत में जब पीएम बच्चों से अलविदा ले रहे थे तो वो भावुक हुए और बच्चों से मन की बात कही। पीएम ने कहा कि जब आजादी के 100 साल पूरे होंगे तो आप ही देश की अगुवाई कर रहे होंगे।

जेपी नड्डा को बीजेपी का नया अध्यक्ष चुन लिया गया है। पार्टी के राष्ट्रीय चुनाव अधिकारी राधामोहन सिंह ने जेपी नड्डा के अध्यक्ष चुने जाने की घोषणा की। राष्ट्रीय अध्यक्ष को लेकर सोमवार को नामांकन दाखिल किए गए थे।


हलवा सेरिमनी हो चुकी है और इसी के साथ बजट 2020 के दस्तावेजों की छपाई का काम शुरू हो गया। वित्त मंत्रालय, नॉर्थ ब्लॉक, में हलवा सेरिमनी कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस कार्यक्रम में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर, फाइनैंस सेक्रटरी राजीव कुमार समेत अलग-अलग विभागों के सचिव मौजूद थे।

निर्भया केस में दोषी पवन को सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा है. कोर्ट ने घटना के वक्त नाबालिग होने की उसकी याचिका सोमवार को खारिज कर दिया. सर्वोच्च अदालत ने कहा कि याचिका और दलीलों में कुछ भी नया नहीं है. सुप्रीम कोर्ट ने माना कि घटना के वक्त पवन बालिग था.

सीएए और एनआरसी के विरोध में देशभर में प्रदर्शन जारी हैं। इसी बीच पश्चिम बंगाल के भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष ने विवादास्पद बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि अगर जरूरत पड़ी तो 50 लाख मुस्लिम घुसपैठियों की पहचान कर उन्हें देश से बाहर किया जाएगा।

एमपी के राजगढ़ जिले में रविवार को CAA के समर्थन में तिरंगा यात्रा निकाल रहे बीजेपी के कार्यकर्ताओं और प्रशासन के बीच टकराव हुआ। राजगढ़ की कलेक्टर निधि निवेदिता ने धारा 144 लागू होने के कारण बीजेपी कार्यकर्ताओं को प्रदर्शन करने से रोका लेकिन वे नहीं माने। इस दौरान कलेक्टर की कार्यकर्ताओं से तीखी बहस हुई और उन्होंने एक नेता को थप्पड़ जड़ दिया।

केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने कहा कि राज्य में ऐसा कोई कानून लागू नहीं किया जाएगा, जिसके पीछे आरएसएस का हाथ हो। संघ के पूर्व प्रमुख गोलवलकर ने अपनी किताब में हिटलर की तर्ज पर दुश्मनों को खत्म करने के तरीके बताए हैं। संघ की ऐसी नीतियों के कारण मोदी सरकार इस तरह के कानून लागू कर रही है।

वाराणसी में यूपी एटीएस ने एक बड़ी कार्रवाई करते हुए पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के एजेंट को गिरफ्तार किया है। मिलिट्री इंटेलिजेंस को गिरफ्तार किए गए एजेंट के पाकिस्तानी खुफिया विभाग के संपर्क में होने की सूचना मिली है, जिसके बाद जांच एजेंसियों के अधिकारी उसे गिरफ्तार कर पूछताछ कर रहे हैं।

पंजाब सरकार ने वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी दिनकर गुप्ता की डीजीपी के तौर पर नियुक्ति को दरकिनार करने संबंधी केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण (कैट) के आदेश के खिलाफ पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय का सोमवार को दरवाजा खटखटाया। न्यायमूर्ति राजीव शर्मा और न्यायमूर्ति हरिंदर सिंह सिद्धू की खंडपीठ ने मंगलवार को मामले की सुनवाई किए जाने की अनुमति दी।

गुजरात के अहमदाबाद में कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल को गिरफ्तार कर लिया गया है। 2015 में राजद्रोह से जुड़े एक मामले में ट्रायल कोर्ट में उपस्थित नहीं होने पर हार्दिक के खिलाफ यह कार्रवाई की गई है। उन्हें अहमदाबाद में मैजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया। हार्दिक को 24 जनवरी तक की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।


मुंबई: संशोधित नागरिकता कानून के विरोध ने शुक्रवार को महाराष्ट्र के बीड, नांदेड़ और परभणी जिलों में हिंसक रूप ले लिया जब भीड़ ने राज्य परिवहन निगम की बसों पर पथराव करना शुरू कर दिया। पुलिस ने यह जानकारी दी। किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है।

राजस्थान की अब एक नई पहचान बन गई है। देश की सबसे कम और सबसे अधिक उम्र के सरपंच राजस्थान से हैं। भरतपुर की असरुनी खान (21 साल) सबसे युवा सरपंच हैं तो विद्या देवी (97) को सीकर के पूरनबास ग्राम पंचायत का सरपंच चुना गया है। वह देश की सबसे बुजुर्ग सरपंच हैं। असरुनी भरतपुर के डीग पंचायत समिति के तहत आने वाले चुल्हेरा ग्राम पंचायत से सरपंच नियुक्त हुई हैं।

जम्मू, 20 जनवरी (भाषा) जम्मू-कश्मीर केंद्रशासित प्रदेश में केंद्र के संपर्क कार्यक्रम के तहत आगामी चार दिनों में 36 में से केवल पांच केंद्रीय मंत्री कश्मीर का दौरा करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि आगामी चार दिनों में दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद, मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल, अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद नाइक और गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी घाटी का दौरा करेंगे।

झारखंड अधिविद्य परिषद् (JAC – Jharkhand Academic Council) ने झारखंड बोर्ड की कक्षा 12वीं / इंटरमीडिएट (Class 12 / Intermediate) के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। एडमिट कार्ड जैक की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।जो छात्र-छात्राएं इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, उनके लिए अब आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की सुविधा उपलब्ध है।

पिछले कुछ समय से भारत विरोधी रुख अपनाने वाले मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने सोमवार को कहा है कि वह भारत के खिलाफ किसी तरह की जवाबी कार्रवाई नहीं करेंगे. दुनिया भर में खाद्य तेल के सबसे बड़े खरीददार भारत ने इसी महीने मलेशिया से तेल के आयात पर रोक लगा दी थी. इसे महातिर के भारत की नीतियों के खिलाफ हमलावर होने से जोड़कर देखा जा रहा था. बता दें कि महातिर कश्मीर मुद्दे से लेकर नागरिकता कानून को लेकर भारत की तीखी आलोचना कर चुके हैं.


ई-कॉमर्स की दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी अमेजन (Amazon) अब भारत में ई-रिक्शा (e-rickshaw) लेकर आ रही है. यह पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होगा. कंपनी इन ई-रिक्शा का इस्तेमाल सामान डिलीवरी में करेगी. इस बात की जानकारी अमेजन के संस्थापक और दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ने दी है.

भारतीय कप्तान विराट कोहली और उप कप्तान रोहित शर्मा ने सोमवार को जारी आईसीसी वनडे रैंकिंग की बल्लेबाजी तालिका में पहले दो स्थानों पर अपनी पकड़ मजबूत बनाई। दूसरी ओर, जसप्रीत बुमराह ने गेंदबाजों की सूची में शीर्ष स्थान बरकरार रखा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल में समाप्त हुई सीरीज में शानदार प्रदर्शन के बाद कोहली ने नंबर एक और रोहित ने नंबर दो रैंकिंग को मजबूती प्रदान की। भारत ने यह सीरीज 2-1 से जीती।


आयुष्मान खुराना एक और दिलचस्प विषय की फिल्म के साथ 2020 में बॉक्स ऑफिस पर दस्तक देने के लिए तैयार हैं। यह फिल्म 2017 में रिलीज हुई फिल्म ‘शुभ मंगल सावधान’ का स्पिन ऑफ (उपोत्पाद) है। इस फिल्म का पहला अतरंगी पोस्टर सामने आ चुका है। पोस्टर में आयुष्मान खुराना और जितेंद्र कुमार की रोमांटिक केमिस्ट्री नजर आ रही है। हितेश केवल्या निर्देशित और लिखित इस फिल्म के पोस्टर को देखने के बाद दर्शक फिल्म को लेकर और भी उत्साहित हो चुके हैं।