पटना, संजीव कुमार: बायोडीजल का प्रयोग तेजी से बढ़ रहा है. बायो डीजल ऊर्जा का सबसे ठोस वैकल्पिक श्रोत है. यह पर्यावरण फ्रेंडली भी है. सबसे बड़ी बात यह कि बायोडीजल से गाडि़यों की माइलेज लगभग 30से 40 प्रतिशत भी बढ़ जाती है.

बिहार में इंडियन बायोफ्यूल्स कॉरपोरेशन का 100 से अधिक डीलर को नियुक्त हो चूके हैं.बिहार के कोशी सीमांचल में लगभग 42 डीलर की नियुक्ति हो चुकी हैं.2019-2020 सत्र में 350 डीलर बनाना हैं ।

सूबे का पहला डिपो पूर्णिया में लगाया जा रहा हैं ।जिसकी क्षमता बीस लाख लीटर का बताया जा रहा ।मधेपुरा जिला के अंतर्गत रानीपटी में इसी सप्ताह बायो डीजल पंप का शुभारम्भ किया जा रहा हैं । बिहार के सम्पूर्ण जिले प्रथम चरण में 50 डीजल पंप नियुक्त कर चुकी हैं ।. आप भी अगर डीजल पंप खोलने के इच्‍छुक हैं, तो इंडियन बायोफ्यूल्स कॉर्पोरेशन पटना के संपर्क नंबर : टोल फ्री 18001035169,
9570305639,7488917505  पर विशेष जानकारी आप प्राप्‍त कर सकते हैं.

इंडियन बायोफ्यूल्स कॉर्पोरेशन के बिहार ह्यूमन रिसोर्स मैनेजर प्रीति कुमारी ने कहती हैं कि सच कहें तो बिहार में बी 100 ग्रेड बायोडीजल का यह पहला डिपो बिहार के पूर्णिया जिले में बनेगा । उसके बाद 8 प्रमंडल में डिपो का कार्य जारी हैं।

बायो डीजल के इस्‍तेमाल को सभी प्रकार की गाडि़यों में इस्‍तेमाल के लिए उपयुक्‍त माना गया है. दुनिया के कई देशों में तो अब सिर्फ बायो डीजल का ही प्रयोग हो रहा है. भारत के कई प्रदेशों में भी इसका प्रचलन बढ़ा है.

प्रीति कुमारी कहती हैं कि बायो डीजल के मामले में दूसरी बड़ी खासियत यह है कि डीजल से सस्‍ता है. अधिक माइलेज की गारंटी भी देती है.वे बतातीं हैं कि पहला प्‍लांट पूर्णिया में में लग रहा है, जिससे जिले में आर्थिक संपन्‍नता आएगी और रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे.
इंडियन बायोफ्यूल्स का सपना हैं बढ़ती डीजल के दाम और प्रदूषण से परेशान आम लोगो का निजात मिल. किसानों को किसानी के लिए अन्‍य प्रकार के उपयोग की तुलना में और सस्‍ता बायो डीजल उपलब्‍ध कराना भी है।बायो डीजल पंप से फ्यूल लेने पर सामान्‍य दर से और दो रुपये प्रति लीटर सस्‍ता बायो डीजल मिलेगा.

कहां – कहां खुल रहा बायो डीजल पंप

पहले चरण में बिहार के सभी जिलों 50 बायो डीजल पंप खोलना है. आगे बायो डीजल डिपो में डिपो की संख्या में तेजी लाया जयेगा । एक बायो डीजल पंप से दूसरे बायो डीजल पंप की दूरी कम से कम पांच किलोमीटर हो सकती हैं ।

आप भी खोल सकते हैं बायो डीजल पंप

बिहार के प्रत्‍येक जिले में तय मानक के अनुरुप बायो डीजल डिपो या डीलर के आवेदन किया जा सकता हैं । इसमें लाभ भी काफी अच्‍छा है.
बायो डीजल पंप की डीलरशिप के लिए www.ibfcbio.com पर लॉग इन कर diesel pump dealership का फॉर्म भरा जा सकता है अथवा इंडियन बायोफ्यूल्स कारपोरेशन
101, चांदी व्यापार भवन ,एग्जीबिशन रोड पटना पिन 800001/ स्थित कॉरपोरेट ऑफिस में आवेदन जमा किया जा सकता है. संपर्क को Email address:- info@ibfcbio.com है. आप मेल करें. और अधिक जानकारी के लिए Contact No :- 18001035169,9570305639,7488917505 पर फोन करें.