हेल्थ डेस्क: कम उम्र में बाल सफेद होना आजकल एक आम समस्या है। इस समस्या के सबसे मुख्य कारण तेज रफ्तार जिन्दगी में बालों की ठीक से देखभाल न हो पाना और प्रदूषण आदि हैं। इसके अलावे आपके माता या पिता ने अपने जीवनकाल में कम उम्र में ही बाल सफेद होने का अनुभव किया है, तो आपके बाल भी कम उम्र में सफेद हो सकते हैं। नेचर कम्युनिकेशंस नामक पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, सफेद बाल माता-पिता से विरासत में मिल सकते हैं। जीन के अलावा, ऑटोइम्यून बीमारी, वायु प्रदूषण और तनाव सफेद बालों के अन्य प्रमुख जोखिम कारक हो सकते हैं। यहां, हम आपके साथ कुछ ऐसे कारण साझा कर रहे हैं जिनके कारण आपके बाल उम्मीद से कहीं ज्यादा जल्दी सफेद और झड़ने लगते हैं।

प्रदूषण

दूषित हवा में मौजूद विषाक्त पदार्थों और प्रदूषकों से बहुत जल्द ही बाल सफेद हो सकते हैं। सिगरेट की तरह, फ्री रेडिकल्स उन रसायनों में मौजूद होते हैं जो वातावरण में मिश्रित हो जाते हैं जो प्रदूषित वातावरण में रहने वाले लोगों में बाल सफेद होने की संभावना को बढ़ाते हैं।

धूम्रपान

या तो आप बहुत ज्‍यादा धूम्रपान करते हैं, या आप एक पैसिव स्‍मोकर हैं। दोनों ही मामले आपके बालों के स्वास्थ्य को खतरे में डालते हैं। यदि आप सिगरेट से धूम्रपान करते हैं, तो आपके बाल जल्द ही सफेद हो सकते हैं। ऐसा सिगरेट में मौजूद फ्री रेडिकल्स के उच्च स्तर के कारण होता है।

तनाव

तनाव कई स्वास्थ्य जटिलताओं के साथ आता है और यह बालों के झड़ने के पीछे मुख्य कारणों में से एक है। इसके अलावा, अतिरिक्त तनाव का स्तर आपके बालों को जल्दी सफेद कर सकता है।

ऑटोइम्यून बीमारी

यदि आप एक ऑटोइम्यून बीमारी से पीड़ित हैं, तो आप अपने बाल खो सकते हैं या वे तीव्र गति से सफेद हो सकते हैं।

हार्मोनल परिवर्तन

जब आपके शरीर के अंदर हार्मोनल परिवर्तन होता है, तो आपके बाल की बनावट, घनत्व और रंग में भी बदलाव आने लगता है!

विटामिन बी12 की कमी

एक और महत्वपूर्ण कारण है जो समय से पहले बालों को सफेद कर देता है। वह है विटामिन बी 12 की कमी। इस विटामिन की अनुपस्थिति या कमी बालों की ग्रोथ को कम करता है। इस वजह से, सफेद बाल बहुत कम उम्र में दिखना शुरू हो जाते हैं।

बालों को सफेद होने से कैसे रोकें

कम उम्र में सफेद बालों को नियंत्रित करने के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव की बहुत जरूरी है। समय से पहले बालों को सफ़ेद होने से रोकने के लिए उपाय हैं:

  • तनाव कम करें
  • सही आहार लें। फल, सब्जियां और ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें।
  • धूम्रपान छोड़ें।
  • अपने थायराइड के स्तर की जाँच करें।
  • रोजाना शैंपू करने से बचें।
  • तेल आपके बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है। सप्‍ताह में 2 दिन नारियल तेल से मसाज करें।
  • सुगंधित तेलों को बालों में उपयोग से बचें।