नई दिल्ली,प्रतिमा चतुर्वेदी: अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो अपने तीन दिससीय भारत दौरे पर हैं। ईरान और अमेरिका के बीच जारी तनाव के मद्देनजर पोम्पियो का यह दौरा भारत-अमेरिका संबंधों के लिहाज से बेहद अहम माना जा रहा है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने आज दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है। इस दौरान पीएम मोदी के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर औऱ एनएसए अजीत डोभल भी मौजूद रहे।

ये मीटिंग ऐसे वक्त में हो रही है जब भारत और अमेरिका के बीच कई विवादास्पद मुद्दे हैं, जिनका समाधान दोनों देशों को खोजना है। कूटनीतिक सूत्रों ने बताया कि पोम्पियो और एस जयशंकर के बीच बातचीत का कोई पूर्व निर्धारित एजेंडा नहीं है और बातचीत की टेबल पर ही मुद्दे और उनके समाधान आगे बढ़ेंगे।
भारत-अमेरिका के बीच मुद्दे
– एस 400 मिसाइल सिस्टम
– ईरान से तेल खरिदना
– H-1 वीज़ा के नियम
– आतंकवाद
सत्ता में मोदी सरकार की वापसी के बाद अमेरिका के साथ भारत के रिश्तों को लेकर काफी कयास लगाये जा रहे हैं। एक तरफ तो दोनो देशों के बीच काफी गहरे ताल्लुक की संभावना जताई जा रही है तो दूसरी तरफ कारोबारी क्षेत्र में कई तरह के नए विवाद सिर उठा रहे हैं। अमेरिका और ईरान के बीच तनावपूर्ण हालात है। अमेरिका चाहता है कि भारत ईरान से तेल न खरिदे। इसके अलावा अमेरिका से खरीदे जा रहे भारी भरकम रक्षा सौदे से भी नाराज है।